World AIDS Day- एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) से खत्म होगा HIV AIDS का प्रभाव

World AIDS Day- एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (ART) से खत्म होगा HIV AIDS का प्रभाव

सेहतराग टीम

एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी क्या है?

एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) एचआईवी (HIV) दवाओं का उपयोग करके एचआईवी संक्रमण का इलाज करना है। एआरटी में लोग एचआईवी की दवाओं को एक मिश्रण के रूप में लेते हैं, जिसे एचआईवी उपचार आहार कहते हैं। एआरटी उन सभी के लिए है जिन्हें एचआईवी है। एआरटी एचआईवी को ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन एचआईवी दवाएं एचआईवी से पीड़ित लोगों को लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। एआरटी भी एचआईवी के फैलने के जोखिम को कम करता है।

एचआईवी (HIV) की दवाएं कैसे काम करती हैं-

एचआईवी संक्रमण से लड़ने वाली वाली इम्यून सिस्टम की CD4 कोशिकाओं को नष्ट करता है। CD4 कोशिकाओं के नष्ट होने से शरीर को लिए इंफेक्शन और एचआईवी संबंधित कैंसर से लड़ने में मुश्किल होती है। एचआईवी दवाएं एचआईवी संक्रमण को बढ़ने से रोकती हैं जिससे शरीर में एचआईवी की मात्रा कम हो जाती है, जिसे वायरल लोड भी कहा जाता है। शरीर में एचआईवी के कम होने से इम्यून सिस्टम को स्वस्थ होने के मौके बढ़ जाते हैं। शरीर का इम्यून सिस्टम एचआईवी और एचआईवी कैंसर से लड़ने में काफी मजबूत हो जाता है चाहे शरीर में कुछ एचआईवी संक्रमण हों।    

एचआईवी दवाएं शरीर में एचआईवी की मात्रा को कम करके एचआईवी संचरण के जोखिम को कम करती हैं। एआरटी का एकमात्र मुख्य उद्देशय एक व्यक्ति के वायरल लोड को एक undetectable स्तर तक कम करना है। Undetectable Viral Load का मतलब है कि रक्त में HIV के स्तर को कम करना है जो वायरल लोड टेस्ट द्वारा पता लगाया जाता है। एचआईवी से प्रभावित व्यक्ति अगर Undetectable Viral Load को बनाए रखते हैं उनमें पार्टनर से सेक्स के दौरान एचआईवी का संक्रमण नहीं फैलता है।

एचआईवी (HIV) दवाओं को कब लेना शुरू करना है?

एचआईवी से प्रभावित व्यक्तियों को तुरंत एआरटी शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा गर्भवस्था, एचआईवी से संबंधित बीमारियों व संक्रमण और प्रारंभिक एचआईवी संक्रमण की स्थिति में एआरटी शुरू करना अति आवशयक है।

HIV regimen में कौन सी एचआईवी दवाएं शामिल हैं?

HIV regimen के लिए कई दवाएं शामिल हैं इन्हें एचआईवी से लड़ने के तरीके के अनुसार सात दवा वर्गों में बांटा गया है। व्यक्ति के प्रारंभिक एचआईवी  आहार (HIV regimen) में दो अलग-अलग एचआईवी दवाओं के वगों में  से कम से तीन दवाएं शामिल हैं।

HIV regimen का चुनाव कई बातों पर निर्भर करता है जैसे दवाओं के साइड इफेक्ट और दवाओं के बीच संभावित दवा पारस्परिक क्रिया शामिल हैं। लोगों के पास अलग-अलग HIV regimen क्योंकि लोगों की आवश्यकताएं बदलती रहती हैं।

एचआईवी की दवा लेने के बारे में लोगों को क्या पता होना चाहिए?

हैल्थ केयर प्रोवाइडर एचआईवी दवाओं को देने से पहले लोगों से बात करते हैं।

साइड इफेक्ट-

कभी-कभी एचआईवी दवाएं दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं। एचआईवी दवाओं से अधिकांश दुष्प्रभाव मैनेज हो जाते हैं।, लेकिन कुछ गंभीर हो सकते हैं। कुल मिलाकर, एचआईवी दवाओं के लाभ के साथ-साथ साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा नए HIV regimen पुराने इस्तेमाल किए गए HIV regimen की तुलना में कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं। हालांकि एचआईवी उपचार के विकल्पों में सुधार जारी है, जिससे कि लोगों को एचआईवी दवाओं से साइड इफेक्ट का खतरा न हो।

एचआईवी दवाओं से होने वाले दुष्प्रभाव दवा और दवा लेने वाले व्यक्ति के आधार पर बदल सकते हैं। एक जैसी दवा लेने वाले लोगों में बहुत अलग दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ दुष्प्रभाव जैसे सिरदर्द या कभी-कभी चक्कर आना, हालांकि ये दुष्प्रभाव गंभीर नहीं होते हैं। इसके अलावा दुसरे दुष्प्रभाव, जैसे गले और जीभ की सूजन या लिवर को नुकसान जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

दवाओं का पारस्परिक प्रभाव (Drug interactions)-

HIV regimen में एक दवा दूसरी दवा को प्रभावित कर सकती है। वे अन्य दवाओं के विटामिन, पोषण की खुराक और हर्बल उत्पादों को भी प्रभावित कर सकती हैं।  एक दवा का प्रभाव दूसरी दवा का प्रभाव कम कर सकती है। ड्रग इंटरेक्शन भी अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। दवाओं का पारस्परिक प्रभाव (Drug interactions) भी अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

दवा की प्रतिरोधक क्षमता-

जब एचआईवी सहरीर में बढ़ते हैं तो वायरस कभी-कभी खुद से बदल जाता है। अगर यह बदलाव व्यक्ति के एचआईवी की दवाइयां लेते समय हों तो दवाओं के प्रतिरोधक क्षमता को कम करने वाले एचआईवी जन्म ले सकते हैं। एचआईवी दवाएं जो पहले व्यक्ति के एचआईवी को कम कर रही थी वह नए दवा प्रतिरोधी एचआईवी के खिलाफ प्रभावी नहीं होती हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि व्यक्ति की एचआईवी बढ़ने लगती है।

 

इसे भी पढ़ें-

एक अजन्में शिशु को एड्स का संक्रमण कैसे होता है? सारे सवालों के जवाब जानें यहां!

हर तीन मिनट में एक किशोरी एचआईवी से पीड़ित हो रही है

दुनिया की एड्स राजधानी बनता पाकिस्तान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।